Solar Business में है भारी कमाई, कैसे जुड़ें इस फिल्ड से?

आज भारत में बिजनेस कल्चर का काफी ग्रोथ हो रहा है। ऐसे में आप भी एक छोटा सा इंवेस्टमेंट कर, हर महीने 1 लाख रुपये आराम से कमा सकते हैं। यह सेक्टर कोई और नहीं बल्कि ‘सोलर बिजनेस’ (Solar Business) है। तो, आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप भारत में सोलर बिजनेस की शुरुआत (How To Start Solar Business In India) कैसे कर सकते हैं।

सोलर बिजनेस का कितना है स्कोप (Solar Business Scopes In India)

आज भारत में सोलर बिजनेस (Solar Business In India) का स्कोप काफी ज्यादा है। क्योंकि, यहाँ Installed Solar Capacity 750 GWp से भी अधिक है, जिसमें अभी तक केवल 89.4 GWp के लक्ष्य को हासिल किया गया है। वहीं, बीते एक दशक में इस सेक्टर में 30 गुना ग्रोथ हुआ है और आने वाले समय में इसमें और अधिक तेजी देखी जाएगी। इस लिए इसमें मौकों की कोई कमी नहीं होने वाली है।

कैसे शुरू करें सोलर बिजनेस (How To Start Solar Business)

सोलर बिजनेस को शुरू करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपने इसमें डिग्री लिया ही हो। आज इस सेक्टर से कोई भी जुड़ सकता है और हर महीने अच्छी कमाई कर सकता है। यहाँ आपके लिए कुछ विकल्प हैं -

  1. Solar Dealership Business
  2. Solar Distributor Business
  3. Solar Installer / System Integrator/ EPC Contractor
  1. Solar Service Center
  1. Solar Panel Manufacturer
  1. Solar Project Developer
  1. Solar Influencer
  1. Solar Insurance

इन सोलर जॉब्स (Solar Jobs) के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

सोलर बिजनेस में कितना फायदा होता है? (Profit Margin In Solar Business)

आज के समय में, आपको सोलर बिजनेस में 5 से 15 प्रतिशत तक का Profit Margin काफी आराम से होता है। पहले के समय में यह Profit Margin ज्यादा था, लेकिन आज के समय में भारत में सोलर एनर्जी की माँग जैसे जैसे बढ़ रही है। यह मार्जिन कम होता जा रहा है। लेकिन आज किसी भी सेक्टर में इतना ही Profit Margin है।

सोलर पैनल की डिमांड कहाँ कहाँ होती है? (Solar Panel Demands In India)

आज सोलर पैनल (Solar Panels) की डिमांड घर से लेकर स्कूल, अस्पताल, ऑफिस, मंदिर, मॉल, पेट्रोल पंप, होटल जैसे कई जगहों पर होती है।

क्या स्किल होना चाहिए (Skills for Solar Business)

यदि आप सोलर सेक्टर में एक टेक्निकल पर्सन के रूप में काम करना चाहते हैं, तो इसके लिए इलेक्ट्रिशियन से लेकर सोलर इंजीनियरिंग तक का नॉलेज होना जरूरी है। वहीं, यदि आप मार्केटिंग में काम करना चाहते हैं, तो आपके पास सेल्स स्किल होना जरूरी है। 

सोलर बिजनेस शुरू करने में कितना खर्च होता है? (Solar Business Starting Cost)

यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं। जैसे यदि आप एक सोलर डीलर (Solar Dealer) बनना चाहते हैं, तो लूम सोलर ने इसके लिए बस 1000 रुपये का फीस रखा है। वहीं, यदि आप एक सोलर डिस्ट्रीब्यूटर (Solar Distributor) बनना चाहते हैं, तो इसके लिए 10000 रुपये की फीस है। इसके अलावा, यदि आप बड़े स्केल पर सोलर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट (Solar Manufacturing Plant) खोलना चाहते हैं, तो इसमें लगभग 5 करोड़ तक का खर्च आता है।

सोलर के टेक्निकल नॉलेज को कहाँ सीखें? (How to Learn About Solar Business)

यदि आप सोलर बिजनेस के बारे में बेसिक जानकारियों को हासिल करना चाहते हैं, तो इसके लिए लूम सोलर द्वारा हर महीने के अंतिम शनिवार को सुबह 10 से 11 बजे के बीच एक Learning Session का आयोजन किया जाता है। जिससे आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

निष्कर्ष

आज के समय में लूम सोलर के उत्पादों की माँग देश के हर राज्य के हर जिले में है। आज हमारे साथ देश में 3500 से भी ज्यादा सोलर डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर जुड़े हुए हैं। अब यदि आप भी अपने इलाके में एक डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर की तरह काम करना चाहते हैं, तो लूम सोलर के साथ यह भी आसानी से संभव है। एक बार लूम सोलर से डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में जुड़ने के बाद, आप अपने इलाके के बिजनेस आंत्रेप्रेन्योर बन जाते हैं।

#businessidea#businessoppurtunity#loomsolar#newoppurtunity#solarbusiness#startupbusinessBenefits of solar businessHow to do solar business in indiaHow to start solar businessSolar businessSolar business benefitsSolar business earningsSolar business in indiaSolar business model in indiaSolar business technical knowledgeSolar learningSolar panelsलूम सोलर बिजनेससोलर बिजनेससोलर बिजनेस के फायदेसोलर बिजनेस कैसे शुरू करें

Leave a comment