Solar Jobs की आने वाली है बाढ़, कमा सकते हैं लाखों

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कुछ महीने पहले पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) की घोषणा की थी, जिसके अंतर्गत देश के 1 करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर पैनल (Rooftop Solar Panel) लगाने की प्लानिंग है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी मिलती है। आज इस योजना पर काफी तेजी से काम हो रहा है और इसकी वजह से भारत में सोलर जॉब्स (Solar Jobs In India) में भी काफी तेजी से वृद्धि हो रही है। 

पीएम सूर्य घर योजना से कितने लोगों को मिलेगी नौकरी? (Solar Jobs Under PM Surya Ghar Scheme)

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा कम से कम 1 लाख युवाओं को नौकरी देने का लक्ष्य है। इसके लिए सरकार युवाओं को सोलर पैनल और उसके रख-रखाव के लिए ट्रेनिंग भी देगी।

इसके अलावा, देश में 50,000 सेलर्स को भी ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि इस योजना में डिस्ट्रीब्यूशन का काम आसान हो जाए। 

आज देश में किस तरह के सोलर जॉब्स हैं? (Careers In Solar Energy In India)

  • सेल्स और मार्केटिंग (Sales & Marketing Job In Solar Sector)

आज भारत में Renewable Energy Sector की ग्रोथ रेट 23 प्रतिशत से भी ज्यादा है और इसमें सोलर एनर्जी सेक्टर (Solar Energy Sector In India) सबसे आगे है। ऐसे में यदि आपकी कम्यूनिकेशन स्किल अच्छी है, आप बिजनेस लाने में सक्षम हैं, तो आप इस सेक्टर में सेल्स और मार्केटिंग रिप्रेजेंटेटिव के रूप में अपना करियर काफी आसानी से बना सकते हैं।

  • सोलर इंजीनियरिंग 

यदि आप सोलर सेक्टर में एक टेक्निकल पर्सन के रूप में काम करना चाहते हैं, तो इसके लिए सोलर इंजीनियरिंग (Solar Engineering) भी एक शानदार विकल्प है। इसके लिए आज कई कॉलेजों द्वारा डिग्री दी जा रही है। इसके अलावा, आप लूम सोलर के साथ जुड़ कर भी सोलर ट्रेनिंग (Solar Training) ले सकते हैं।

  • सोलर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट (Solar Manufacturing Plants)

यदि आपके पास कैपिटल है और आप सोलर सेक्टर में बड़े पैमाने पर कुछ करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप अपना Solar Manufacturing Plant भी शुरू कर सकते हैं। इसे शुरू करने में आपको 4-5 करोड़ रुपये तक का भी खर्च आ सकता है।

  • सोलर इंस्टालर (Solar Installer)

सोलर इंस्टालर आज लोग ‘सोलर डॉक्टर’ भी कहते हैं। वे जरूरतमंद ग्राहकों को एक सॉल्यूशन देने का काम करते हैं। यदि आप चाहें, तो आप अपने इलाके में एक इंस्टालर के रूप में भी काम कर सकते हैं। आज सोलर कंपनियां सोलर सिस्टम के इंस्टालेशन के लिए स्थानीय स्तर पर भी ऐसे लोगों को हायर कर लेती है।

  • सोलर इंफ्लुएंसर (Solar Influencer)

यदि आप कोई ब्लॉगर या यूट्यूबर हैं, तो आप सोलर कंपनियों के साथ जुड़ कर काम कर सकते हैं और हर महीने एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपको यह मौका लूम सोलर के साथ भी मिलता है। यहाँ आप हर महीने 25 हजार रुपये तक की कमाई आराम से कर सकते हैं। इस विषय में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

निष्कर्ष

आज के समय में लूम सोलर के उत्पादों की माँग देश के हर राज्य के हर जिले में है। आज हमारे साथ देश में 3500 से भी ज्यादा सोलर डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर जुड़े हुए हैं। अब यदि कोई अपने इलाके में एक डीलर की तरह काम करना चाहता है, तो लूम सोलर के साथ यह भी आसानी से संभव है। इसके लिए उन्हें बस 1000 रुपये की फीस भरनी होगी। वहीं, डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए 10000 रुपये की फीस है। एक बार लूम सोलर से डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में जुड़ने के बाद, आप अपने इलाके के बिजनेस आंत्रेप्रेन्योर बन जाते हैं और आप घर बैठे ही लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

#loomsolar#solarbusinessLarge scale solar sectorLoom solar jobsRooftop solar sectorSolar jobsSolar jobs in indiaSolar sector jobsTop solar jobs in indiaभारत में सोलर सेक्टरसोलर जॉब्ससोलर सेक्टर में नौकरी

1 comment

Bablu Tiwari

Bablu Tiwari

Job installation

Leave a comment