क्या है Hydropanel Technology?
धरती पर जीवन के लिए पानी, हवा, और बिजली सबसे जरूरी हैं, लेकिन प्राकृतिक संसाधन धीरे-धीरे कम हो रहे हैं। भारत के कई राज्यों में गर्मी के मौसम में पीने का पानी खत्म होता जा रहा है। महाराष्ट्र में खेती के लिए पानी को कुओं में जमा किया जाता है और खेती के समय उसी पानी से सिंचाई की जाती है। भारत सरकार कई योजनाएं चला रही है, जिनमें कई किलोमीटर से बारिश का पानी लाया जा रहा है। आम आदमी भी अब समझने लगा है कि भूजल का स्तर धीरे-धीरे कम हो रहा है। हमें आज से ही पानी बचाने के बारे में सोचना चाहिए ताकि अपने परिवार के लिए पीने का पानी छोड़ कर जा सकें।


पीने के पानी की समस्या को देखते हुए, अमेरिका की कंपनी Source एक मिशन पर काम कर रही है कि हर व्यक्ति को हर जगह शुद्ध पीने का पानी मिले (We're on a mission to perfect drinking water for every person, every place)। इस मिशन को पूरा करने के लिए कंपनी ने हाइड्रोपैनल टेक्नॉलजी बनाए हैं जो हवा से पानी बनाते हैं। इन सोलर पैनलों का इस्तेमाल घर, सोसाइटी और व्यावसायिक जगहों पर किया जा सकता है। इनकी क्षमता प्रति लीटर या प्रति घर के हिसाब से तय की जाती है।

अमेरिका की पानी बनाने वाली कंपनी ने भारत में Swelectes के साथ मिलकर बड़े प्लांट में यह सुविधा शुरू की है और भविष्य में इसे घरों के लिए भी शुरू किया जाएगा। 2,00,000 रुपये की लागत से यह हाइड्रो पैनल रोजाना 4-5 लीटर पानी बना सकता है।

नोट: यह जानकारी केवल सूचना के उद्देश्य से दी गई है। लूम सोलर यह उत्पाद और इससे जुड़ी कोई सेवा नहीं देता है। 
Hydropanel technologyNatural resourceSolar powerSourceSwelectesWater conversion

Leave a comment