3KW Solar System पर कितनी सब्सिडी मिलती है?

आज के समय में पूरे देश में सोलर एनर्जी (Solar Energy) की माँग काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। खास कर के जब से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम सूर्योदय योजना (PM Suryoday Scheme) की घोषणा की है, तब से रूफटॉप सोलर (Rooftop Solar) को लेकर लोगों की तलाश काफी बढ़ गई है। बता दें कि यह एक ऐसी स्कीम है, जिसके अंतर्गत पूरे देश में 1 करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर (Rooftop Solar) लगाने की योजना है।

बता दें कि आज के समय में बाजार में  3 किलोवाट सोलर सिस्टम (3kW Solar System) सबसे लोकप्रिय सोलर सिस्टम में से एक है और इसका इस्तेमाल कर आप अपने घर में पानी का मोटर भी काफी आसानी से चला सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर सरकार द्वारा आपको कितने रुपये तक की सब्सिडी मिल सकती है।

क्या हैं 3 किलोवाट सोलर सिस्टम के फायदे?

बता दें कि यदि आप अपने घर में 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो इस पर आप इंडक्शन, फ्रीज, लाइट, फैन, कूलर से लेकर पानी के मोटर तक को काफी आराम से चला सकते हैं। बता दें कि इस सिस्टम को लगाने से आपके घर में बिजली की लगभग सभी जरूरतें सोलर एनर्जी से ही पूरी हो जाएगी और यदि आप एसी चलाते हैं, तो शायद यह इस पर नहीं चल पाएगी। बता दें कि 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम से आपको हर महीने कम से कम 3 हजार रुपये की बजत काफी आराम से होगी।

3 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने में कितना होगा खर्च?

बता दें कि यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का सोलर सिस्टम खरीदते हैं। बता दें कि आज के समय में तीन प्रकार के सोलर सिस्टम मिलते हैं, जो निम्न हैं - 

  1. ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (On Grid Solar System)
  2. ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System)
  3. हाइब्रिड सोलर सिस्टम (Hybrid Solar System)

बता दें कि ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (On Grid Solar System) में आपको प्रति किलोवाट 55 से 60 हजार रुपये का खर्च आता है। इस सोलर सिस्टम में केवल सोलर पैनल लगते हैं और इसे ग्रिड से कनेक्ट कर दिया जाता है। इस सोलर सिस्टम से आपके महीने के बिजली बिल कम हो जाता है। वहीं, ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System) में आपको पावर बैक अप के रूप में बैटरी भी लेनी पड़ती है। इस सोलर सिस्टम को लगा कर आप बिजली के मामले में काफी हद तक आत्मनिर्भर हो जाते हैं। बता दें कि इस सोलर सिस्टम में आपको प्रति किलोवाट करीब 1 लाख रुपये का खर्च आता है। वहीं, हाइब्रिड सोलर सिस्टम (Hybrid Solar System) एक ऐसा सोलर सिस्टम होता है, जिसे आप ग्रिड से भी कनेक्ट कर सकते हैं और बैटरी से भी। इस प्रकार 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर आपको करीब 1.80 लाख रुपये से 3 लाख रुपये का खर्च आता है।

3 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर मिलने वाली सब्सिडी

बता दें कि सरकार द्वारा ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम (Grid Connected Solar System) को लगाने के बाद, आपको सब्सिडी दी जाती है। बता दें कि यह सब्सिडी 10 किलोवाट के सोलर सिस्टम तक के लिए मिलती है। इससे ज्यादा लेने पर आपको कोई सब्सिडी नहीं मिलती है। बता दें कि 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर आपको करीब 78 हजार रुपये की सब्सिडी मिलती है। यानी, यदि आपको 3 किलोवाट के ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में 1.80 लाख रुपये का खर्च आ रहा है, तो सब्सिडी मिलने के बाद आपको केवल 1.08 लाख रुपये का खर्च आएगा। बता दें कि सब्सिडी पाने के लिए आपको डिस्कॉम में पंजीकृत विक्रेता से ही सोलर सिस्टम लगवाना होगा। तभी आपको सब्सिडी का लाभ मिल पाएगा।

क्या मिलेगा सोलर लोन (Solar Loan)

बता दें कि आज के समय में Car Loan और Home Loan की तरह, सोलर लोन (Solar Loan) की सुविधा भी काफी आसानी से मिल जाती है। यहाँ आपको कुल खर्च पर केवल 20 प्रतिशत डाउन पेमेंट करना पड़ता है। इस विषय में अधिक जानकारी आप https://loan.loomsolar.com/ पर हासिल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा। यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाते हुए, खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। बता दें कि लूम सोलर द्वारा आपको देश के किसी भी हिस्से में 1000 रुपये की मामूली फीस पर साइट सर्वे की सुविधा दी जाती है। एक बार बुक करने के बाद, हमारे इंजीनियर आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

4 comments

Rakesh Kumar

Rakesh Kumar

I want install 3kw solar contact number 9671888836

Ashwani Gupta

Ashwani Gupta

I NEED TO INSTALLATION SOLAR SYSTEM PLEASE CONTACT ME MO.7985054762.

Salauddin

Salauddin

Hii

Salauddin

Salauddin

Hii

Leave a comment