कौन-सा सोलर सिस्टम है वृंदावन के लिए स्पेशल?

आज के समय में वृंदावन उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े पर्यटन स्थलों में से एक है। यहाँ हर साल लाखों लोग आते हैं। यही कारण है कि यहाँ होटलों और रेस्टूरेंट का एक बड़ा कारोबार है। ऐसे में यहाँ के लोगों को हमेशा बिजली की जरूरत होती है। लेकिन आज के समय में पूरे देश में बिजली कटौती (Power Cut) और महंगे बिजली दर (Costly Electricity Rates) की समस्या काफी बढ़ गई है। ऐसे में लोगों को हमेशा ऐसा सॉल्यूशन की तलाश रहती है, जिससे उनकी इन परेशानियों का हल काफी आसानी से हो जाए। तो, अपने घर या छत पर सोलर सिस्टम (Solar System Installation) उनकी इन सभी समस्याओं का समाधान है।

 

वृंदावन में सोलर सिस्टम का कैसा बाजार है? 

Vrindavan

बता दें कि वृंदावन में Hybrid Solar System का एक बड़ा बाजार है। इसका मतलब यह है कि यहाँ बिजली कटौती की समस्या है भी और साथ ही, बिजली भी अच्छी रहती है।बता दें कि यहाँ के लोग गर्मी के दिनों में एसी और कूलर का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करते हैं। वहीं, सर्दी के दिनों में हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल होता है। बता दें कि यहाँ के अधिकांश लोगों का घर 2 या 3 फ्लोर का होता है और पूरा घर उनका अपना होता है। यही कारण है कि उन्हें अपने घर में कई Appliances की जरूरत पड़ती है और ऐसे में उनके महीने के अंत में भारी बिजली बिल का आना स्वाभाविक है।

कैसे चलता है Hybrid Solar System?

बता दें कि यदि आप अपने घर में On Grid Solar System लगा रहे हैं, तो इसकी प्रक्रिया तो बेहद आसान है कि इसके लिए आपको रूपटॉप सोलर के नेशनल पोर्टल पर जाकर आपको अपने Feasibility Report के लिए आवेदन देना होगा। वहीं, यदि Off Grid Solar System लगा रहे हैं, तो इसमें आपको अपना Battery Bank भी साथ ही खरीदना होगा। लेकिन यदि आप Hybrid Solar System लगा रहे हैं, तो इसके लिए आपको Feasibility Report और Battery Bank, दोनों ही काम करना होगा। क्योंकि, यह दोनों का कॉम्बिनेशन है।

कैसा सोलर पैनल लें?

वृंदावन के अधिकांश ग्राहक Advance Technology के सोलर प्रोडक्ट को खरीदना पसंद करते हैं। जैसे कि - यदि वह Solar Panel खरीद रहे हैं, तो उन्हें ऐसा सोलर पैनल चाहिए, जो कम से कम जगह में उन्हें अधिक से अधिक बिजली बना कर दे और इस मामले में Mono Facial Solar Panel और Bifacial Solar Panel सबसे आगे है।

Solar Inverter - बता दें कि आपका सोलर इंवर्टर हमेशा Hybrid होना चाहिए। इससे फायदा यह है कि इससे आपको किसी भी सिचुएशन में कोई दिक्कत नहीं आएगी। जैसे कि यदि Power Cut है, तो यह बैटरी से चलेगा और यदि आपके सोलर पैनल से बिजली अधिक बन रही है, तो इसे आप अपने बिजली विभाग को क्रेडिट कर सकते हैं और फिर जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Battery - यदि आप अपने घर में 10 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगा रहे हैं और आप इसके लिए Norma Lead Acid Battery खरीदना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 12 से भी अधिक बैटरी खरीदनी होगी। इसमें आपको काफी जगह की जरूरत पड़ने के साथ ही, इसके रखरखाव में भी हर महीने कुछ न कुछ खर्च आता रहेगा और परेशानी भी होगी।

लेकिन, यदि आप अपने घर में Lithium Ion Battery को लगाते हैं, तो बता दें कि यह चार बैटरी के बराबर अकेले होता है। इसलिए इसमें आपको काफी कम जगह की जरूरत पड़ती है। बता दें कि यह बैटरी एक रैक स्टोरेज सिस्टम के साथ आता है, जिसे आप 200 से 250 लीटर तक के फ्रीज जितने जगह में कहीं भी आसानी से लगा सकते हैं। साथ ही, इस बैटरी में IOT जैसी अत्याधुनिक सुविधा भी होती है, जिसे आप ऑनलाइन कहीं से भी काफी आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

कितने किलोवाट का सिस्टम लगेगा और खर्च कितना आएगा?

वृंदावन जैसी जगहों पर बिजली की भारी जरूरतों को देखते हुए, आप अपने यहाँ 10 किलोवाट तक का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। बता दें कि इतनी क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने में आपको करीब 10 लाख रुपये का खर्च आएगा। 

यदि आप इसे कैश से नहीं खरीदना चाहते हैं, तो बता दें कि आज के समय में Car Loan और Home Loan की तरह, Solar Loan की सुविधा भी काफी आसानी से मिल जाती है। आप केवल 20 प्रतिशत का Down Payment कर, अपने महीने में आने वाले बिजली बिल जितने EMI पर खुद को Solar Energy की ओर शिफ्ट कर सकते हैं और हर महीने कम से कम 10 हजार रुपये के बिजली बिल को बचा सकते हैं।

कितने दिनों में मिलेगा Return on Investment?

बता दें कि यदि आप अपने घर में 10 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगा रहे हैं, तो आपको इसका Return on Investment 8 से 10 साल में काफी आसानी से मिल जाएगा और यदि किसी कमर्शियल स्पेस में लगा रहे हैं, तो आपको इसका Return on Investment केवल 3 से 5 साल में मिल जाएगा और इसके बाद आप सालों साल तक मुफ्त और निर्बाध बिजली पा सकते हैं।

क्या है प्रक्रिया?

यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले Loom Solar के वेबसाइट पर जाकर, अपना Site Survey Book करना होगा। इसके बाद, हमारे इंजीनियर आपकी साइट पर जाएंगे और आपके Space, Solar Product Selection, Solar Installatin, Subsidy जैसी सभी चीजों के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि अपने घर में सोलर सिस्टम लगाते हुए, खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

Leave a comment