PM Kusum Yojana से साल में कितनी कमाई होगी?

इन केन्द्र सरकार हो या राज्य सरकार, घरों से लेकर खेतों तक में सोलर एनर्जी (Solar Energy) को बढ़ावा देने के लिए कई प्रयास किये जा रहे हैं। जैसे कि पीएम सूर्य घर योजना (PM Surya Ghar Yojana), पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana), आदि। तो, आज के इस आर्टिकल में हम आपको पीएम कुसुम योजना के बारे में पूरे डिटेल के साथ बताने जा रहे हैं।

Body:

पीएम कुसुम योजना क्या है? (What is PM Kusum Yojana)

पीएम कुसुम योजना को पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्यों किसानों को खेती के कामों में मुफ्त बिजली प्रदान करना है। इसके अंतर्गत, सरकार किसानों को किसानों को सौर पंप और सोलर प्लांट लगाने में मदद करती है। यहाँ यदि आपके सोलर पैनल (Solar Panel) से खपत से अधिक बिजली जेनरेट हो रहा है, तो आप उसे सरकार को बेच कर पैसे भी कमा सकते हैं।

पीएम कुसुम योजना के फायदे क्या हैं? (Benefits of PM Kusum Yoajana)

इस योजना का उद्देश्य किसानों को सोलर बिजली का इस्तेमाल कर, उनकी आय को दोगुना करना है।  इस योजना का लाभ वैसे किसानों को भरपूर मिलेगा, जो अभी अपने खेती कार्यों में डीजल का इस्तेमाल करते हैं। पीएम कुसुम योजना से आपको हर साल 60 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक की आमदनी हो सकती है। 

पीएम कुसुम योजना यूपी में क्या मिल रहा है लाभ (PM Kusum Yojana UP)

कुछ महीने पहले उत्तर प्रदेश सरकार में 2024-25 के दौरान राज्य के 54 हजार से अधिक किसानों को सोलर वाटर पंप (Solar Water Pump) उपलब्ध कराने की घोषणा की गई थी। इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको 'अनुदान पर सोलर पंप हेतु बुकिंग' के विकल्प को चुनते हुए, अपना टोकन बनाना होगा। यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं कि इसके लिए आपके पास 2 एचपी हेतु 4 इंच, 3 एवं 5 एचपी हेतु 6 इंच तथा 7.5 एचपी एवं 10 एचपी हेतु 8 इंच की बोरिंग होना अनिवार्य है। इस योजना के अंतर्गत 3 से 10 HP के सबमर्सिबल पंप पर अनुदान निर्धारित है। जैसे कि 3 एचपी डीसी सबमर्सिबल पंप पर उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से 82,476 और केंद्र सरकार 57,157 रुपये सब्सिडी देगी। इस तरह, किसानों को कुल 1,39, 633 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। वहीं, 5 एचपी एसी सबमर्सिबल पंप पर राज्य सरकार 1,08,449 और केंद्र सरकार 88050 रुपये का अनुदान मिलेगा यानी किसानों को कुल 1,96,499 रुपये का लाभ मिलेगा। 

पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत कितनी सब्सिडी मिलती है? (PM Kusum Yojana Solar Plant Subsidy)

इस योजना के अंतर्गत आपको सोलर सिस्टम को लगाने में आने वाले कुल खर्च की 30 प्रतिशत सब्सिडी केन्द्र सरकार से, 30 प्रतिशत सब्सिडी राज्य से मिलती है। यहाँ आपको बैंकों द्वारा 30 प्रतिशत का लोन भी मिल सकता है। यानी आप अपनी जेब से केवल 10 प्रतिशत खर्च के साथ, अपने खेत में Solar System लगा सकते हैं।

पीएम कुसुम योजना सोलर पैनल प्राइस लिस्ट? (PM Kusum Yojana Price List)

यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप किसी वेंडर और कैपेसिटी के सोलर प्रोडक्ट का सेलेक्शन कर रहे हैं। इस स्कीम का लाभ उठाने के दौरान यह याद रखें, कि यहाँ आपको सब्सिडी केवल सोलर प्रोडक्ट के लिए मिलती है, पंप के किसी अन्य पार्ट के लिए नहीं। हालांकि, कई कंपनियां आपको एप्लिकेशन भरने के दौरान आपको अन्य प्रोडक्ट्स के लिए लोन की फैसिलिटी आसानी से दे देती है।

आज के समय में आपको 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने में कम से कम 30 से 60 हजार रुपये का खर्च आराम से आता है। ऐसे में प्रोडक्ट का सेलेक्शन आप अपने बजट के अनुसार कर सकते हैं। 

पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत इंटरेस्ट रेट कितना है? (PM Kusum Yojana Loan Interest Rate)

इस योजना में 3 कंपोनेंट हैं।  Component C के अनुसार, इसके लिए किसी भी बैंक में आपका इंटरेस्ट रेट लगभग 8.5 % से शुरू हो जाता है। इस अनुसार, अपनी सोलर लोन पर फाइनल लागत को जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

पीएम कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है? (What is PM Kusum Yojana Official Website)

पीएम कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें। याद रखें, कि आज पीएम किसान योजना के आधिकारिक वेबसाइट के नाम पर काफी धोखाधड़ी हो रही है। इस लिए आवेदन के दौरान हर चीज को अच्छी तरीके से जाँच और परख लें। इस स्कीम में आवेदन के लिए आपको कई कागजातों को जरूरत पड़ेगी, जैसे -

  • आधार कार्ड
  • जमीनी से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज (खसरा खतौनी )
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • घोषणा पत्र
  • बैंक खाता नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो, आदि।

Conclusion

आज के समय में पूरे देश में लूम सोलर के 10 हजार से भी ज्यादा डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर जुड़े हुए हैं। आप कहीं से भी इस स्कीम के अंतर्गत सोलर लगवाना चाहते हैं, तो लूम सोलर आपको आसानी से सर्विस देगा। साथ ही, हमारे सोलर प्रोडक्ट्स बेहद अत्याधुनिक तकनीकों से लैस होते हैं और इसी वजह से हम देश की नंबर 1 सोलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (Top Solar Manufacturing Company In India) हैं। हमारे प्रोडक्ट्स का सेलेक्शन कर आप सालों साल के लिए सोलर एनर्जी के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बन सकते हैं। यदि आपको इस विषय में अधिक जानकारी चाहिए, तो अभी हमारे कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें, हमारे एक्सपर्ट्स आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

#businessoppurtunity#loomsolar#newoppurtunity#solarbusiness#startupbusiness1 hp solar water pump price1 hp solar water pump specification1 kilo watt solar system1 kw solar panel cost1 kw solar panel installation1 kw solar panel pricePm kusum schemePm kusum scheme benefitsPm kusum scheme featuresPm kusum subsidyPm kusum yojana benefitsPm kusum yojana upSolar panel priceSolar water pump in indiaSolar water pump priceपीएम कुसुम योजना के फायदे

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews