कैसे मिलेगी सरकार से 78,000 रुपये तक की सोलर पैनल सब्सिडी?

बिजली के बढ़ते बिल को कम करने का एक आसान तरीका सोलर एनर्जी है। इसके जरिए न केवल बिजली के बिल को कम किया जा सकता है, बल्कि पर्यावरण को भी प्रदूषण से बचाया जा सकता है। सोलर एनर्जी का फायदा यह भी है कि इससे घर के बिजली खर्च को कम करके आपकी आमदनी बढ़ाई जा सकती है। हालांकि, सोलर एनर्जी के फायदों के बावजूद कई लोग अभी भी इसे अपने घरों में नहीं अपना रहे हैं। आइए जानते हैं, इसके मुख्य कारण क्या हैं:

1. सोलर लगाने का खर्च:

घर पर सोलर पैनल लगवाने का खर्च एक बड़ी वजह है। उदाहरण के तौर पर, 3kW का सोलर पैनल सिस्टम लगवाने पर लगभग 1,80,000 रुपये का खर्च आता है, जो सिर्फ दिन में और बिजली रहने पर काम करता है। वहीं, हाइब्रिड सोलर सिस्टम का खर्च और भी अधिक होता है। अगर आप अपने घर पर सोलर पैनल लगवाने की सोच रहे हैं, तो आपको 1,80,000 से 5,00,000 रुपये तक का खर्चा करना पड़ सकता है, जो इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कौन सा सोलर सिस्टम चुनते हैं।

2. अपना घर

शहरों में रहने वाली लगभग 36.36% आबादी का बिजली बिल महीने का 3,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक हो सकता है। लेकिन, सोलर पैनल लगाने के लिए जरूरी है कि घर आपका अपना हो, क्योंकि बिजली का बिल घर के मालिक के नाम से होता है।

3. खुला छत या जगह की कमी

शहरों में घर अक्सर एक-दूसरे के नजदीक होते हैं, जिससे छत पर सूरज की रोशनी पूरी तरह नहीं पहुंच पाती। सोलर पैनल को बिजली बनाने के लिए कम से कम सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक सूरज की सीधी रोशनी की जरूरत होती है।

4. सोलर एनर्जी पर विश्वास की कमी

सोलर पैनल कोई नया उत्पाद नहीं है, लेकिन इसके बारे में जानकारी की कमी और पहले से इस्तेमाल करने वालों के अनुभव को जानने की इच्छा लोगों को सोलर पैनल लगाने से रोकती है।

अब जानते हैं, लोग सोलर पैनल क्यों लगवा रहे हैं? अधिकतर लोग बिजली की बचत और पावर कट की समस्या को दूर करने के लिए सोलर पैनल लगवा रहे हैं। अगर आप भी अपने घर का बिजली बिल कम करना चाहते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है:

कितने किलोवाट का सोलर सिस्टम इंस्टॉल करना है?


यह आपके बिजली बिल और बिजली मीटर की क्षमता पर निर्भर करता है। अगर आपके घर का बिजली बिल लगभग 3,000 रुपये प्रति माह है, तो आप 3kW का सोलर सिस्टम इंस्टॉल करवा सकते हैं।

कौन सा सोलर सिस्टम लगाना चाहिए?

ऑन ग्रिड और हाइब्रिड सोलर सिस्टम के बीच चयन करना होगा। ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम सिर्फ बिजली बिल कम करने के लिए उपयोगी है, जबकि हाइब्रिड सोलर सिस्टम पावर कट में भी काम आता है।

सरकार से कितनी मिलती है सोलर सब्सिडी?

भारत सरकार 78,000 रुपये तक की सब्सिडी दे रही है। इसके लिए आपको pmsuryaghar.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

क्या सोलर पैनल लोन पर लगवा सकते हैं?

हां, सरकार ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वे आसान शर्तों पर सोलर पैनल लगाने के लिए लोन उपलब्ध कराएं। इससे आप अपने बिजली बिल को EMI में बदल सकते हैं।

कहाँ से मिलेगी पूरी जानकारी?

सोलर पैनल लगाने के लिए आपको एक सोलर कंपनी की जरूरत होगी, जिसकी जानकारी नैशनल पोर्टल पर मिल जाएगी। यह कंपनियां आपकी जरूरत के हिसाब से सोलर सोल्यूशन उपलब्ध कराएंगी।

7 comments

Jamil Qureahi

Jamil Qureahi

मुझे अपने घर पर सोलर सेट लगाना है 2 किलो वाट का

Aleemullah idrisi

Aleemullah idrisi

2kw
Resident

Aleemullah idrisi

Aleemullah idrisi

2kw

Aleemullah idrisi

Aleemullah idrisi

2kw

Uzair Uzair

Uzair Uzair

Gram chak Mubarakpur post Kanhaiya hanumanganj Pratapgarh UP

Uzair Uzair

Uzair Uzair

Gram chak Mubarakpur post Kanhaiya hanumanganj UP Uttar Pradesh

Sudam raibole

Sudam raibole

I have to install solar system

Leave a comment

அதிகம் விற்பனையாகும் பொருட்கள்

பொறியாளர் வருகைபொறியாளர் வருகை
Loom Solar பொறியாளர் வருகை
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
டீலர் பதிவுLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar டீலர் பதிவு
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews