PM Surya Ghar Yojana में कौन सा सोलर सिस्टम मिलेगा?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा कुछ महीने पहले पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) की शुरुआत की गई थी, जिसका उद्देश्य देश के 1 करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर पैनल (Rooftop Solar Panel) को इंस्टाल करना है। हालांकि, आज के समय में इस योजना के बारे में जानकारी काफी अधिक लोगों को है, लेकिन यह कम ही लोगों को पता होता है कि इसके लिए आवेदन कैसे करना है? आप कौन सा सोलर सिस्टम लगा सकते हैं? कौन से ग्राहक लगा सकते हैं? तो, आज के इस लेख में हम आपको इस योजना से जुड़ी कुछ खास जानकारियों को साझा करने जा रहे हैं।

क्या है पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना? (What Is PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana)

इस योजना के अंतर्गत सोलर लगाने पर ग्राहकों को सब्सिडी भी दी जाएगी और Over Generate होने वाली इलेक्ट्रिसिटी को सरकार खरीदेगी भी। योजना में लाभार्थियों को 2 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम (2KW Solar System) 60% तक की सब्सिडी और 3 किलोवाट या उसके अधिक के सोलर सिस्टम (3KW Solar System) पर 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है। 

वहीं, कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि यह सब्सिडी किसी भी सोलर सिस्टम पर मिल जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं है। पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) के अंतर्गत आपको सब्सिडी केवल ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (On Grid Solar System) पर मिलती है और योजना का लाभ किराये के घरों में रहने वाले लोग नहीं उठा सकते हैं। योजना के अंतर्गत आपको 30 हजार रुपये से लेकर 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी मिलती है। 

कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं

  • ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगाने के लिए सब्सिडी
  • 30 हजार से 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी
  • किराये के घर में रहने वाले नहीं ले सकते सुविधा का लाभ

पीएम सूर्य घर योजना में 2 किलोवाट सोलर पैनल की प्राइस (2KW Solar Panel Price By PM Surya Ghar Yojana)

आज के समय में 2 किलोवाट के ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (2KW Ongrid Solar System Price) लगाने में आपको करीब 1 लाख से लेकर 1.20 लाख रुपये तक का खर्च आता है। इस पर यदि आप पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) के अंतर्गत सब्सिडी का लाभ उठाते हैं, तो आपको 60 हजार रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी। यानी आपको इसे लगाने में केवल 40 हजार से 60 हजार रुपये तक का ही खर्च आएगा।

पीएम सूर्य घर योजना की ऑफिशियल वेबसाइट (PM Surya Ghar Yojana Official Website)

पीएम सूर्य घर योजना की ऑफिशियल वेबसाइट यहाँ है। यदि आपको इस योजना का लाभ उठाना है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसी वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया के दौरान आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, संबंधित DISCOM, Consumer Number जैसी कई जानकारियां भरनी होगी। 

पीएम सूर्य घर लोन कैलकुलेटर (PM Surya Ghar Loan Calculator)

सरकार द्वारा आधिकारिक पोर्टल पर एक लोन कैलकुलेटर की भी सुविधा दी गई है। इस पर क्लिक कर आप यह पता कर सकते हैं कि आपको महीने में कितना खर्च करना है और आपको कितना इंटरेस्ट रेट लगेगा।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए वेंडर रजिस्ट्रेशन (PM Surya Ghar Vendor Registration)

यदि आप एक सोलर कंपनी हैं और पीएम सूर्य घर योजना से एक वेंडर के रूप में जुड़ना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर अपने संबंधित DISCOM में आवेदन करना होगा। इस प्रोसेस में आपको 2.5 लाख रुपये की फीस भी देनी पड़ती है, जिसकी वैलिडिटी 5 साल होती है। आवेदन के 1 महीने के अंदर आपको फाइनल स्टेटस की जानकारी मिल जाती है कि आपको लिस्ट में शामिल किया गया है या नहीं।

निष्कर्ष

लूम सोलर यूपी में खुद ही रजिस्टर्ड है। आज के समय में पूरे देश में हमारे 10 हजार से भी ज्यादा डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर (Loom Solar Dealer & Distributers) इस स्कीम में भागीदार हैं। आप कहीं से भी इस स्कीम के अंतर्गत सोलर लगवाना चाहते हैं, तो लूम सोलर आपको आसानी से सर्विस देगा। साथ ही, हमारे सोलर प्रोडक्ट्स बेहद अत्याधुनिक तकनीकों से लैस होते हैं और इसी वजह से हम देश की नंबर 1 सोलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (Top Solar Manufacturing Company In India) हैं। हमारे प्रोडक्ट्स का सेलेक्शन कर आप सालों साल के लिए सोलर एनर्जी के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बन सकते हैं। यदि आपको इस विषय में अधिक जानकारी चाहिए, तो अभी हमारे कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें, हमारे एक्सपर्ट्स आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

2kw solar panel price by pm surya ghar yojanaHow to apply for pm surya ghar yojanaLoom solar panel pricePm modiPm surya gharPm surya ghar scheme benefitsPm surya ghar yojanaPm surya ghar yojana featersPm surya ghar yojana official websiteSolar panel priceWhat is pm surya ghar muft bijli yojanaपीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के फायदे क्या हैंपीएम सूर्य घर योजना में आवेदन कैसे करें

1 comment

Ankit Kumar

Ankit Kumar

Hi

Leave a comment

அதிகம் விற்பனையாகும் பொருட்கள்

பொறியாளர் வருகைபொறியாளர் வருகை
Loom Solar பொறியாளர் வருகை
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
டீலர் பதிவுLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar டீலர் பதிவு
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews