1.5 Ton AC चलाने में कितनी बिजली खपत होती है?

आज पूरे देश में गर्मी काफी बढ़ गई है और लोग इससे राहत पाने के लिए एसी (AC) का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल कर रहे हैं। आज के समय में बाजार में 1.5 टन एसी (1.5 Ton AC) की भारी डिमांड है, तो आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर 1.5 Ton AC कितनी बिजली खपत करता है? 

कितनी बिजली खपत करता है 1.5 Ton AC?

यह एसी हर घंटे करीब 1.5 यूनिट बिजली की खपत करता है। यदि आप इसे 10 घंटे चलाते हैं, तो इससे आपकी हर दिन लगभग 15 से 17 यूनिट बिजली की खपत होगी। यानी महीने में आपको 450 से लेकर 510 यूनिट बिजली की खपत होगी।

कितना आएगा बिजली बिल

यदि आप अपने घर में एक 1.5 Ton AC का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपको हर महीने लगभग 3000 रुपये का एक्स्ट्रा बिजली बिल आएगा।

बिजली बिल कैसे कम करें?

आप इस बिजली बिल को कम करने के लिए अपने घर में सोलर सिस्टम (Solar System) लगा सकते हैं। बता दें कि यदि आप अपने यहाँ ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम (Grid Connected Solar System) लगाते हैं, तो इससे आपका महीने का 80 से 90 प्रतिशत बिजली बिल काफी आराम से कम हो सकता है।

कितने किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाएं?

आप अपने घर में उतने किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाएं, जितना आपका Sanctioned Load है। इसका एक और तरीका यह है कि आपका महीने का बिजली बिल जितना आ रहा है, आप उतने का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। जैसे कि यदि आपका महीने का बिजली बिल 3000 रुपया आ रहा है, तो आप 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं और यदि 5000 रुपया आ रहा है, तो 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।

कितना खर्च आएगा?

3 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने में आपको 1.8 लाख रुपये और 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने में आपको 3 लाख रुपये का खर्च आएगा। यह खर्च ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम (Grid Connected Solar System) के लिए है। इस सिस्टम को लगाने पर सरकार आपको सब्सिडी भी देती है, जो 78 हजार रुपये के करीब मिलती है।

Power Cut की स्थिति में क्या करें?

यदि आप किसी ऐसे जगह पर हैं, जहाँ पावर कट की समस्या अधिक है, तो ऐसे में आप ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System) या हाइब्रिड सोलर सिस्टम (Hybrid Solar System) खरीद सकते हैं।

इंवर्टर के बारे में

यदि आप हाइब्रिड सोलर सिस्टम (Hybrid Solar System) पर एसी चलाने के बारे में सोच रहे हैं, तो इसके लिए 3 किलोवाट या 5 किलोवाट का इंवर्टर होना जरूरी है। ये दोनों ही इंवर्टर 48 वोल्ट में होते हैं। उसमें आप Lead Acid Battery या Lithium Ion Battery, दोनों ही लगा सकते हैं। यह पूरी तरह से आपके बजट पर निर्भर करता है। इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है कि ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System) या हाइब्रिड सोलर सिस्टम (Hybrid Solar System) लेते हैं, तो आप इंवर्टर पर टोटल कैपेसिटी के 80 प्रतिशत का ही लोड दें। इससे इंवर्टर की लाइफ मैंटेन रहती है। वहीं, यदि आप ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम (Grid Connected Solar System) लेते हैं, तो आप चाहे जितना भी लोड दे सकते हैं। क्योंकि इस सिस्टम में लोड डायरेक्ट कनेक्टेड नहीं रहता है।

कितना आएगा खर्च

यदि आप अपने घर में ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System) या हाइब्रिड सोलर सिस्टम (Hybrid Solar System) लगवाते हैं, तो 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम के लिए 5 से 5.5 लाख रुपये का खर्च आ सकता है। यह खर्च पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस ब्रांड, टेक्नोलॉजी, रेटिंग, आदि के सोलर प्रोडक्ट को खरीदते हैं।

सोलर लोन (Solar Loan) लें

यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने की योजना बना रहे हैं और आपको बजट में दिक्कत आ रही है, तो परेशान होने की कोई बात नहीं है। क्योंकि, आज मार्केट में कार लोन (Car Loan) और होम लोन (Home Loan) की तरह, सोलर सोलन (Solar Loan) की सुविधा काफी आसानी से उपलब्ध है। यहाँ आप कुल खर्च का केवल 20 प्रतिशत डाउन पेमेंट कर महीने के ईएमआई पर इसे लगा सकते हैं।अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें https://loan.loomsolar.com/

निष्कर्ष

यदि आप अपने घर को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाने के लिए सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक इंजीनियर विजिट की जरूरत होगी। इस सर्विस को हम आपके लिए पूरे देश के किसी भी हिस्से में केवल 1000 रुपये की फीस पर देते हैं। एक बार साइट सर्वे की बुकिंग करने के बाद हमारे इंजीनियर आपके यहाँ जाएंगे और आपको सोलर इंस्टालेशन के हर मोड़ पर मदद करेंगे।

Leave a comment