घरों के लिए कितने किलोवाट के सोलर पैनल की जरूरत होगी?

आज के समय में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर एनर्जी (Solar Energy In India) का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। यदि आप भी इसे अपनाना चाहते हैं, तो इसकी शुरुआत आप छोटे सोलर पैनल (Solar Panel) से कर सकते हैं, जैसे कि यदि आप अपने यहाँ केवल लाइट या छोटा फैन जैसे DC Appliances को चलाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप 10W और 20W के सोलर पैनल को खरीद सकते हैं।

150 Ah Lead Acid बैटरी को चार्ज करने के लिए क्या करें?

यदि आपके पास 150 Ah की एक Lead Acid बैटरी है, तो इसके लिए आप 300 वाट के सोलर पैनल को खरीद सकते हैं। इस पर पंखा, कूलर, टीवी, लाइट, मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग जैसी चीजें काफी आराम से चलेगी।वहीं, यदि घर के सभी उपकरणों के साथ-साथ अपनी बैटरी को भी एक ही समय में चार्ज करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप 500 वाट के सोलर पैनल को खरीद सकते हैं। इस पर आपको 22 हजार से लेकर 33 हजार रुपये का खर्च आ सकता है। बता दें कि यह High Capacity Solar Panel में सबसे छोटा सोलर पैनल है। इस पर आप 12 वोल्ट की Inverter Battery को आराम से चार्ज कर सकते हैं।

घर के लिए 1 किलोवाट का सोलर पैनल (Solar panel 1kw for home)

यदि आप घर में उपकरणों की संख्या ज्यादा है, तो आप अपने घर में 1 किलोवाट के सोलर पैनल को लगवा सकते हैं। यहाँ लोगों के लिए यह समझना जरूरी है कि लोड चलाने का काम इंवर्टर का होता है और आपको बैकअप बैटरी से मिलता है। सोलर पैनल से आपको केवल दिन के समय में बिजली मिलती है। यदि आपके पास 24 वोल्ट का इंवर्टर है, तो आप इस पर 2 लीड एसिड बैटरी (80Ah - 220Ah) को आराम से चार्ज सकते हैं। इसके लिए आप अपने यहाँ जरूरत के हिसाब से 2 से 4 सोलर पैनल लगा सकते हैं। इसे लगाने में आपको करीब 1.05 लाख रुपये का खर्च आता है।

सोलर पैनल कितनी बिजली बनाता है

आपको एक किलोवाट के सोलर सिस्टम से प्रति दिन 4 से 5 यूनिट बिजली आराम से मिलती है। यानी इससे आपको एक महीने 120 से 150 यूनिट बिजली आराम से मिलती है। इस सिस्टम पर आप अधिक 1800 वाट के लोड को चला सकते हैं। इस सिस्टम को 3-4 बीएचके घरों के लिए डिजाइन किया जाता है।

मेजर कंपोनेंट क्या क्या हैं

इस सोलर सिस्टम के मेजर कंपोनेंट  Shark 445W * 2 सोलर पैनल, 2500VA, 24V * 1 mppt based solar inverter, 150Ah * 2 सोलर बैटरी और Solar installation kit है। इस पर आप 0.5HP/1Hp water pump (submersible pump / surface pump), वाशिंग मशीन, Iron press, 1-ton inverter ac, cooler, lights, laptops, CCTV cameras, fans, आदि को चला सकते हैं।

आप सोलर कहाँ से खरीद सकते हैं 

यदि आप किसी भी सोलर प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं, तो इसके लिए लूम सोलर बेस्ट प्लेटफॉर्म है। आप हमारे उत्पादों को अमेजन और फ्लिपकार्ट के अलावा, हमारे पोर्टल से भी खरीद सकते हैं। बता दें कि आज के समय में लूम सोलर के डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर देश के हर जिले में हैं और यदि आपको हमारे प्रोडक्ट को सामने से देखना है, तो यह बिल्कुल आसान है। अपने नजदीकी स्टोर के बारे में जानने के लिए क्लिक करें - https://www.loomsolar.com/a/store-locator/list

1 किलोवाट में कितने सोलर पैनल लगेंगे? (How many solar panels do I need for 1kW?)

आपको 1 किलोवाट के सोलर पैनल से 1000 वाट बिजली का इनपुट मिलता है। यदि आप 12 वोल्ट का सोलर पैनल लगा रहे हैं, तो इसके लिए आपको 225 वाट के 4 सौर पैनल को खरीदना होगा। यदि आप 24 वोल्ट के सोलर पैनल को खरीदना चाह रहे हैं, तो इसके लिए आपको 445W/550W Mono PERC / Bifacail कैटेगरी में 2 सोलर पैनल को खरीदना होगा। आज के समय में यह सोलर पैनल के मामले में सबसे बेस्ट टेक्नोलॉजी है। 

कितने साल की वारंटी मिलती है

आपको सोलर पैनल पर लगभग 25 वर्षों की वारंटी मिलती है।

साइज क्या होगा

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल को खरीद रहे हैं। वैसे आम तौर पर एक सोलर पैनल की साइज 6 x 4 फीट होता है।

सोलर ईएमआई का लाभ 

आज के समय में कार लोन (Car Loan) और होम लोन (Home Loan) की तरह सोलर लोन (Solar Loan) का लाभ उठाना बेहद आसान हो गया। यदि आप 1 किलोवाट के लिए इसका लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए जानकारी निम्न है -

  1. Monthly EMI: Rs. 9,354
  2. of Installment: 12
  3. Total Amount: Rs. 1,12,244
  4. Total Interest: Rs. 7,244

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://loan.loomsolar.com/ 

निष्कर्ष

यदि आप अपने घर को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाने के लिए सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक इंजीनियर विजिट की जरूरत होगी। इस सर्विस को हम आपके लिए पूरे देश के किसी भी हिस्से में केवल 1000 रुपये की फीस पर देते हैं। एक बार साइट सर्वे की बुकिंग करने के बाद हमारे इंजीनियर आपके यहाँ जाएंगे और आपको सोलर इंस्टालेशन के हर मोड़ पर मदद करेंगे।

Leave a comment