AC चलाने के लिए ऐसे उठाएं Solar Subsidy का लाभ

आज के समय में पूरे देश में भीषण गर्मी पड़ रही है। इस भीषण गर्मी के कारण बिजली कटौती (Power Crisis in India) की समस्या भी तेजी से बढ़ रही है। आज लोग गर्मी से बचने के लिए अपने घरों में बड़े पैमाने पर एसी और कूलर का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिस वजह से उनके महीने के बिजली बिल में भी काफी बढ़ोत्तरी हो रही है। तो, आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप सरकारी योजनाओं का लाभ उठा कर इन परेशानियों को दूर कर सकते हैं। 

क्या है योजना?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कुछ समय पहले देश में सोलर एनर्जी (Solar Energy) को बढ़ावा देने के लिए पीएम सूर्योघर योजना (PM Suryaghar Scheme) की शुरुआत की गई थी, जिसके अंतर्गत देश भर के 1 करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर (Rooftop Solar) लगाने की योजना है। इस योजना के अंतर्गत ग्राहकों को 1 से 10 किलोवाट के ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (On Grid Solar System) पर सब्सिडी मिलती है।

एसी चलाने के लिए कितने किलोवाट का सोलर सिस्टम लगेगा?

यदि आप अपने घर में 1 टन से लेकर 1.5 टन का एसी लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 3 किलो वाट से लेकर 5 किलो वाट तक का सोलर सिस्टम लगाना होगा। इस पर आप एसी, पानी का मोटर, इंडक्शन, फ्रीज जैसे सभी भारी उपकरणों को भी सोलर पर काफी आराम से चला सकते हैं।

कितनी होगी बचत

आपको 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाने पर हर महीने कम से कम 1 हजार रुपये बिजली बिल की बजत काफी आराम से होती है। इस हिसाब से, यदि आप अपने घर में 3 किलो वाट से लेकर 5 किलो वाट तक का सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो हर महीने 3 से 5 हजार रुपये की बजत आराम से होती है। 

कितना आएगा खर्च

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (On Grid Solar System) के मामले में आपको प्रति किलो वाट 55 से 80 हजार रुपये का खर्च काफी आराम से आता है। ऐसे में यदि आप अपने घर में 3 से 5 किलो वाट का ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो आपको 1.8 लाख से लेकर 4 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है। यह खर्च पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस ब्रांड, रेटिंग, कैपेसिटी के सोलर प्रोडक्ट्स को खरीद रहे हैं। बता दें कि पीएम सूर्यघर योजना के अंतर्गत आपको 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी काफी आराम से मिलती है।

कैसे करें आवेदन

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है। साथ ही, बिजली बिल आवेदनकर्ता के नाम पर होना चाहिए और उसके पास छत वाला घर होना चाहिए।

इस योजना के लिए आवेदन ऐसे करें-

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर लॉगिन करें।
  • स्टेट, इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रबूशन कंपनी को चुनें।
  • फिर रजिस्ट्रेशन के लिए बिजली बिल नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल दर्ज करें। फिर अकाउंट लॉगिन करके ऑनलाइन अप्लाई करें।
  • अप्रूवल के बाद Discom के रजिस्टर्ड वेंडर से सोलर पैनल लगवाना होगा। 
  • इंस्टॉलेशन के बाद प्लांट डिटेल, नेट मीटर के लिए अप्लाई करना होगा।
  • फिर बैंक डिटेल और कैंसिल चेक जमा करना होगा।
  • इसके बाद 30 से 90 दिनों में सब्सिडी मिल जाएगी। 

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर अपने जीवन को आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें। वहीं, यदि अपने घर में सोलर सिस्टम लगा कर खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे एक्सपर्ट्स आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को समझते हुए, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment